Saturday, April 7, 2007

पं ह्रदयनाथ मंगेशकर को लता अलंकरण-२००६

इन्दौर में जन्मी महान गायिका लता मंगेशकर के नाम से मध्य प्रदेश की सरकार ने सुगम संगीत विधा में काम करने वाले गायकों और संगीतकारों के लिये लता मंगेशकर अलंकरण स्थापित किय था सन १९८४ में. २००६ का सम्मान पं.ह्र्दयनाथ मंगेशकर को दिया गया है.पं मंगेशकर लताजी के छोटे भाई और जानेमाने संगीतकार हैं.फ़िल्म लेकिन में उनका संगीतबद्द किया हुआ गीत ...यारा सिली सिली तो आपने सुना ही होगा...फ़िल्म धनवान में भी पं.मंगेशकर का एक गीत बहुत लोकप्रिय हुआ था....ये आंखें देखकर हम सारी दुनिया भूल जाते हैं. संगीतरसिकों के लिय ह्र्दयनाथजी का सबसे बडा कारनामा है..लताजी कि आवाज़ में कम्पोज़ किये गये दो बेशकीमती एलबम...गालिब और मीरा(चाला वाही देस )
ये एलबम तब आए थे जब प्रायवेट एलबम्स के लिय कोई बडा बाज़ार नहीं था.पं.ह्र्दयनाथ जी ने मराठी संगीत की दुनिया में भी अप्रतिम काम किया है...मी डोलकर डोलकर..डोलकर दरिया चा राजा.
उनकी हस्ताक्षर रचना है. अपनी महान बहन लता के नाम से स्थापित सम्मान सिर्फ़ पं.मंगेशकर का नहीं पूरे परिवार का सम्मान है जिसमें ह्रदयनाथजी कि पिता पं दीनानाथ जी,लताजी,आशाजी,उषाजी और मीनाजी शामिल हैं. सनद रहे पं.ह्रदयनात मंगेशकर स्वयं एक बेहतरीन गायक हैं और इंदौर घराने के मशहूर उस्ताद अमीर खां साहब के शागिर्द है.

1 comment:

sanjay patel said...

read your blog on pandi hridayanath mangeshkar.his music has indeed been most creative among all his comtemprories.compliments.
chotu.